अभिलाषी विश्वविद्यालय में चौथे दीक्षांत समारोह का धूमधाम से आयोजन

अभिलाषी विश्वविद्यालय में चौथे दीक्षांत समारोह का धूमधाम से आयोजन
उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने 482 विद्यार्थियों को बांटी डिग्रियां, 14 को गोल्ड मेडल।

मंडी, 12 दिसम्बर। अभिलाषी विश्वविद्यालय चौलचौक मंडी में चौथे दीक्षांत समारोह का बड़ी धूमधाम से आयोजन किया गया। समारोह में उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।
उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय व डिग्री धारकों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि अब उन्हें जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए अब तैयार रहना होगा। प्रतियोगिता के इस दौर में हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क से वे जीवन में सफल हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभिलाषी ग्रुप की मैनेजमेंट ने मेहनत, ईमानदारी और जनकल्याण की सोच के साथ एक छोटे से कोचिंग सेंटर से यूनिवर्सिटी तक का सफर तय किया है। विवि की इन उपलब्धियों में और ज्यादा इजाफा हो, जिस से इसका लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। अभिलाषी यूनिवर्सिटी के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि विवि ने अपने मात्र 10 साल के कार्यकाल में बहुत सी उपलब्धियों को प्राप्त किया है।
समारोह की अध्यक्षता करते विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ आर.के. अभिलाषी ने की। उन्होंने डिग्रीधारक छात्रों के साथ अपने व्याख्यान में कहा कि देश को फिर से विश्व गुरु बनाने में युवाओं की अहम जिम्मेदारी है। साथ में ही उन्होंने विश्वविद्यालय की अनेकों उपलब्धियों को भी गिनाया। उन्होंने बताया की अभिलाषी विश्वविद्यालय में बहुत सारे ऐसे कोर्सेज हैं जिनको हिमाचल प्रदेश में पहली बार चलाने की पहल यहीं से हुई है ताकि प्रदेश के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बाहरी राज्यों का रुख ना करना पड़े।


विवि के वाइस चांसलर प्रो. एच. एस. बनयाल ने वार्षिक रिपोर्ट को अतिथियों के सामने रखा। उन्होंने दीक्षांत समारोह को छात्रों के लिए गौरवशाली दिन बताते हुए कहा कि इस से उन्हें जीवन भर प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने विश्वविद्यालय की शिक्षा की गुणवत्ता व छात्रों का इस विश्वविद्यालय के प्रति रुझान की भी भरपूर प्रशंसा की।

दीक्षांत समारोह में 482 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई। जिसमें पी.एच.डी. का 1 छात्र, यू.जी. के 374 विद्यार्थी, पी.जी. के 107 विद्यार्थियों ने डिग्रियां प्राप्त की। इसके अतिरिक्त 14 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया गया।

समारोह में नाचन विधानसभा से प्रत्याशी रहे नरेश चौहान, एसडीएम गोहर लक्ष्मण सिंह कनैट, फाइनेंस ऑफिसर नरेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार डॉ कपिल कपूर, डॉ नर्वदा, डॉ प्रोमिला और नीलम कुमारी सहित विभिन्न विभागों के डीन, डॉयरेक्टर, विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर और अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

इन छात्रों को मिले गोल्ड मेडल
एम.एस.सी. जूलॉजी की सुरुचि सुब्बा लिंबो व सोनिया ठाकुर, एम.एस.सी. मैथमेटिक्स की अंजली, बी.एस.सी. एग्रीकल्चर की आकांक्षा शर्मा, एम.एस.सी एग्रीकल्चर एंटोमोलॉजी की पूजा देवी, एम.बी.ए के अंकुश कुमार व पंकज कुमार, एम.टेक. सिविल इंजीनियरिंग के आशीष कुमार, बी.टेक. सिविल इंजीनियरिंग के निम लादेन लेपचा व नरेश कुमार, बी.फार्मेसी की जागृति व अरुण ठाकुर, एम.फार्मेसी फार्माकोग्नोसी की नूतन ठाकुर और एम.फार्मेसी फार्मास्यूटिकल केमेस्ट्री की पलवी शर्मा को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।