आदर्श आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है सर्विलांस टीमें

आदर्श आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है सर्विलांस टीमें

आदर्श आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है सर्विलांस टीमें
नाके लगाकर वाहनों की निरंतर की जा रही है चैकिंग ताकि चुनाव प्रक्रिया न हो सके प्रभावित।
लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 26-करसोग (अ.जा) विधानसभा क्षेत्र में तैनात सर्विलांस टीमें आदर्श आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है। वाहनों की निरंतर चैकिंग की जा रही है ताकि चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की सामग्री क्षेत्र में न पहुंच सके।


सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम करसोग राज कुमार ने बताया कि करसोग विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष व पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए गठित यह सर्विलांस टीमें 24 घंटे निरन्तर निगरानी कार्य में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए क्षेत्र में तीन सर्विलांस टीमें तैनात की गई है।
उन्होंने कहा कि गठित सर्विलांस टीमों द्वारा विभिन्न स्थानांे पर नाके लगाकर विभिन्न वाहनों की चैकिंग सुनिश्चित की जा रही है ताकि अवैध रूप से बाहरी स्थानों से क्षेत्र में आने वाली और चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की सामग्री पर कड़ी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में कोई व्यक्ति संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


आदर्श अचार संहिता के दौरान किसी भी व्यक्ति को 50 हजार से अधिक की नगदीं लाने, ले जाने या अपने साथ रखने पर प्रतिबंध है। यदि किसी व्यक्ति के लिए अपने साथ 50 हजार या इससे अधिक की नगदीं लाना या ले जाना अति आवश्यक हो तो उस स्थिति में व्यक्ति के पास नगदीं से सम्बंधित वैध दस्तावेज होने आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि राजनीतिक गतिविधियों से सम्बंधित और मतदाताओं को प्रलोभन प्रदान कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली सामग्री, नगदीं के अलावा, क्षेत्र में अवैध रूप से आने वाले विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थ और शराब इत्यादी की अवैध आवाजाही पर भी पूरी तरह प्रतिबंध है।
उन्होंने क्षेत्र के लोगों से आह्वान किया है कि किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आए और आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करवाने में अपना सहयोग करे।