आशीष बुटेल ने 110 मेधावी छात्रों को बांटे टैबलेटबोले…. बच्चों के समग्र विकास के लिए खुलेंगे राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल

धर्मशाला, 4 जनवरी। मुख्य संसदीय सचिव शिक्षा एवं शहरी विकास आशीष बुटेल ने आज वीरवार को शहीद राकेश कुमार वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चचियां के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर छात्रों का हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कार्यक्रम में दसवीं तथा बारहवीं कक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से संबंध रखने वाले 110 मेधावी छात्रों को टैबलेट वितरित किए। उन्होंने कहा कि राज्य में श्रीनिवास रामानुज योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि यह टैबलेट बच्चों को उनकी शिक्षा में सहायक सिद्ध होंगे, जिससे उन्हें पढ़ाई करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत जिला कांगड़ा में सरकार द्वारा कुल 1997 विद्यार्थियों को यह टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहीद राकेश कुमार, शहीद संजय कुमार तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा में रहे पी.सी कपूर इस विद्यालय से पढ़े हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को ऐसे महानुभावों के जीवन से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन को सार्थक बनाना चाहिए। सीपीएस ने कार्यक्रम में उपस्थित अमर शहीद राकेश कुमार के परिवारजन तथा अन्य वीर बलिदानियों के परिजनों को नमन किया।


बुटेल ने कहा कि स्कूलों में बच्चों को बेहतर व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार शिक्षा क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन करने जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्टेट ऑफ दी आर्ट राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल के निर्माण के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया प्रगति पर है। बुटेल ने कहा कि बेहतर शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ इन स्कूलों में बच्चों के समग्र विकास के लिए खेल तथा अन्य को-करिकुलर गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकारी स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए सरकार द्वारा 40000 डेस्क दिए जाएंगे।
इससे पहले प्रधानाचार्य सुरिंद्र कपूर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा विद्यालय की मांगों को मुख्यातिथि के समक्ष रखा। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रसंशा की और विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के अपनी ओर से 21 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने वर्ष भर शिक्षा और अन्य गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को इस दौरान पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष त्रिलोक, पूर्व प्रधान राख विनोद, एसएमसी प्रधान रवि ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष मदन दीक्षित, पूर्व जिला परिषद यशपाल वालिया, कमला कपूर सहित स्कूल के अध्यापक, विद्यार्थी और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।