उपायुक्त का गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की मजबूती पर बल


अपूर्व देवगन ने ली जिला टास्क फोर्स और गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक

मंडी, 16 फरवरी। उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने शुक्रवार को सीएमओ सभागार में जिला टास्क फोर्स और जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिले में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की मजबूती पर बल दिया।उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों से एकीकृत प्रयासों का आह्वान किया। 
3 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
उपायुक्त ने टीकाकरण को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक में कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य एवं समग्र विकास के लिए उपयुक्त समय पर टीकाकरण बहुत आवश्यक है। जिले में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर 3 मार्च को सघन पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 0-5 वर्ष आयु वर्ग के लगभग 67186 बच्चों को बूथ स्तर पर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

अभियान को सफल बनाने के लिए जिलेभर में 1103 पल्स पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त प्रमुख बस अड्डों व जिला के प्रवेश द्वारों पर भी ट्रांजिट बूथ लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में पोलियों को लेकर झोपड़ पट्टी तथा प्रवासियों के आवागमन स्थलों, निर्माण स्थलों जैसे हाई रिस्क एरिया में 599 बच्चे चिन्हित किए गए हैं। वहां विशेष बूथ स्थापित किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि देश के पोलियो मुक्त होने के स्टेटस को बरकरार रखने के लिए सभी के समन्वित प्रयास आवश्यक हैं। उन्होंने जिले के सभी अभिभावकों से अपील की कि वे 3 मार्च को 5 साल तक के बच्चों को नजदीकी बूथ पर ले जाकर पल्स पोलियो की खुराक अवश्य दिलाएं।
कोटली, धर्मपुर तथा लड़भडोल अस्पताल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर जल्द बनाएं प्राक्कलन
उपायुक्त ने जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक में स्वास्थ्य संस्थानों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्यों में तेती लाने और स्वच्छता तथा सुरक्षा सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को सिविल अस्पताल कोटली, धर्मपुर तथा लड़भडोल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को लेकर जल्द प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने अस्पताल में बायोमेडिकल कचरे के निस्तारण की व्यवस्था की पूरी जानकारी ली तथा स्वच्छता तथा सुरक्षा सुनिश्चित रखने को कहा।


    बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को तय मानकों के अनुसार स्तरीय सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त एच.एस. राणा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।