काफ रैली प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे बाली, पशु चिकित्सालय नगरोटा के लिए दिए 8 लाख रूपये

बोले… पशुओं को बच्चों की तरह पालने वाले पशुपालक ईश्वर सामान

8 फरवरी, धर्मशाला। पशुओं को बच्चों की तरह पालने वाले पशुपालक ईश्वर समान होते हैं तथा पशुओं का पालन और सेवा करने वाले परिवार वंदनीय हैं। यह उद्गार हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली ने पशुपालन विभाग की ओर से नगरोटा बगवां में आयोजित काफ रैली में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए प्रकट किए। उन्होंने पशु चिकित्सालय नगरोटा बगवां के रख-रखाव और सुधारीकरण कार्य के लिए 8 लाख की राशि को देने की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि इस राशि से अस्पताल को और सुदृढ़ किया जाएगा, जिससे पशुओं के उपचार के लिए बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने अपने संबोधन में काफ रैली प्रतियोगिता के आयोजन के लिए आयोजकों की प्रशंसा की और पशुपालकों का इस आयोजन में आने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने पशुपालकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी पशुपालक समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत हो जो अपने पशुओं को बच्चों जैसे पालने का काम करते हैं। सभी को आपसे सीख लेनी चहिये। उन्होंने कहा की हमारी संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है और इनके बिना मनुष्य जीवन की कल्पना अधूरी है।

सरकार के प्रयासों के लिए समाज का सहयोग जरूरी

उन्होंने कहा प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के मार्गदर्शन में पशुओं के बेहतर जीवन के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रहीं हैं परंतु समाज के सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि पशुओं का पालन करें तथा उन्हें बेसहारा ना छोडे। उन्होंने कहा कि गौ पालन और गौ सेवा में समाज अपनी भूमिका निभाए, सरकार हर प्रकार का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

10 पंचायतों के 83 पशुपालकों ने लिया भाग

पशुपालन विभाग की ओर से आयोजित इस काफ रैली प्रतियोगिता में पशु चिकित्सालय नगरोटा और रजियाना के अंतर्गत आने वाले लगभग 10 पंचायतों के 83 पशुपालकों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता को दो श्रेणियों में बांटा गया। एक 0 से 6 माह तक के बछड़े और दूसरी श्रेणी में 6 से 12 माह के बछड़ों को रखा गया।

इन पशुपालकों ने जीता पुरस्कार

कार्यक्रम के अंत में उन्होंने इस काफ रैली प्रतियोगिता में विजेता 12 पशुपालकों को पुरस्कृत किया। इस दौरान केहर सिंह, मौसमी चौधरी, मोनू बाला और रीता देवी ने प्रथम स्थान, राजकुमार, परसराम, वनिता देवी और निमो देवी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं भूपेंद्र सिंह, होशियार सिंह, उत्तम चंद और कुशल लता तृतीया स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी पशुपालकों को 5 किलो फीड दी गई।

विभागीय अधिकारियों ने दी जानकारी

पशुपालन विभाग से डॉ. लाल गोपाल और डॉ. संदीप मिश्रा ने इस कैफ रैली प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जर्सी पीटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। इसके तहत बेहतर जर्सी नस्ल के बछड़े का टीकाकरण किया जाता है, जिससे पशुपालकों को बेहतर नस्ल की गाय मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से पशुपालक पशुओं को बेसहारा नहीं छोड़ेंगे। डॉ. सर्वेश गुप्ता और डॉ. मुनीश भी गुप्ता अपने अपने क्षेत्र की पंचायतों के पशुपालकों के साथ इस काफ रैली में पहुँचे।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मुख्यअतिथि सहित एसडीएम मुनीश शर्मा, डॉ. लालागोपाल, डॉ. संदीप, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह, प्रताप रियाड़, अरुण कटोच, नरेश बरमानी, रोशन लाल खन्ना, नीरज दुसेजा, गिरीश, मुकेश मेहता, राकेश नागपाल, सुरेश वालिया और विभागों के अधिकारी और पशुपालक मौजूद रहे।