चुनावी साक्षरता क्लब गलू स्कूल ने ग्रामीणों को ई.वी.एम. बारे किया जागरूक

जोगिन्दर नगर, 16 दिसम्बर- सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) व चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलू के सौजन्य से गलू गांव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें ई. एल. सी. गलू स्कूल के विद्यार्थियों ने ग्रामीणों को ई. वी. एम. के बारे में जागरूक किया। साथ ही लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। उन्होंने लोगों को बताया कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान में आपकी भागीदारी अति महत्वपूर्ण है।


इस बारे जानकारी देते हुए निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी एवं एस.डी.एम. जोगिंदर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मत के महत्व बारे जागरूक करने के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) तथा इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, कॉलेजों इत्यादि में ईएलसी क्लबों का गठन किया गया है। जिनके माध्यम से प्रत्येक शनिवार को चुनाव पाठशाला का आयोजन कर मतदाता जागरूकता संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलू के अतिरिक्त बस्सी, टिकरू, उटपुर तथा नोहली सहित उपमंडल के विभिन्न स्कूलों में स्थापित चुनावी साक्षरता क्लबों के माध्यम से विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।