चुनाव आचार संहिता लगते ही 24 घंटे के भीतर हटानी होगी प्रचार सामग्री: मनीश चौधरीआदर्श चुनाव आचार संहिता को लेकर गठित कमेटी के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में बोले एसडीएम

जोगिन्दर नगर, 13 मार्च: सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता लगते ही सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को सरकारी भवनों से 24 घंटे जबकि निजी भवनों में लगी सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को भी 72 घंटों के भीतर हटाना होगा। एसडीएम आज आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से गठित आदर्श चुनाव आचार संहिता कमेटी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
एसडीएम ने आदर्श चुनाव आचार संहिता कमेटी को निर्देश देते हुए कहा कि आचार संहिता लगते ही सभी सरकारी भवनों से 24 घंटे, सार्वजनिक स्थानों से 48 घंटे तथा निजी भवनों से 72 घंटे के भीतर सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को हटाना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने इस संदर्भ में संबंधित कमेटी को निर्धारित प्रपत्र में कार्य प्रगति रिपोर्ट की जानकारी को समयबद्ध उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री में सभी प्रकार के बैनर, होर्डिंग, नारा लेखन, दीवार लेखन इत्यादि शामिल रहेंगे। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों व भवनों में लगे ऐसे सभी प्रकार के चित्रों, फोटो अथवा कैलेंडर को भी हटाने के निर्देश दिये जिसमें आचार संहिता उल्लंघन होने की संभावना हो। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी विभाग अपने भवनों में लगी विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री को निर्धारित समय के भीतर स्वयं हटाना सुनिश्चित बनाएंगे। उन्होंने राजनैतिक दलों से भी सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होते ही हटाने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद केवल जिला निर्वाचन अधिकारी अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी की अनुमति पर ही राजनैतिक दल प्रचार सामग्री को प्रदर्शित कर सकेंगे। साथ ही सभी विभागों को चल रहे विभिन्न विकास निर्माण संबंधी कार्यों की सूची भी तैयार रखने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में कमेटी के सदस्य सचिव एवं सहायक अभियन्ता महेंद्र सिंह के अतिरिक्त समिति के अन्य सदस्य वरिष्ठ अधिशाषी अभियन्ता बिजली बोर्ड ई. पी.सी. सूर्या, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग जे.पी. नायक, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद आदित्य चौहान, सहायक लोक संपर्क अधिकारी राजेश जसवाल, चुनाव सहायक मोहन सिंह मौजूद रहे।