चुनाव प्रक्रिया के सही संचालन में मास्टर ट्रेनर्स की अहम भूमिका

मास्टर  ट्रेनर्स   को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में बोले एडीसी रोहित राठौर

मंडी, 14 फरवरी। जिला निर्वाचन कार्यालय मंडी द्वारा डीआरडीए हॉल में बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ करते हुए एडीसी मंडी रोहित राठौर ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सही संचालन में मास्टर ट्रेनर्स की अहम भूमिका  होती है। उन्होंने कहा कि हर बार का चुनाव पिछले चुनाव से कुछ अलग होता है। इसलिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों की सही जानकारी होना बहुत जरूरी हैै। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनरों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों को यहां प्रशिक्षण प्राप्त  करने के उपरांत आगे प्रशिक्षित करना है। इसलिए मास्टर टेªनर्स यहां से सही ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त करके जाएं।

एडीसी ने कहा कोई भी अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के दौरान नियमों को ताक पर रखकर कार्य न करें। जिससे की उन्हें असुविधा का सामना करना पड़े। अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए ही चुनाव प्रक्रिया को पूरा करें।
शिविर में एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर ने चुनावों में आदर्श आचार संहिता, व्यय निगरानी, मीडिया शिकायतें, एमसीएमसी और पेड न्यूज के बारे जानकारी दी। एसडीएम सरकाघाट स्वाति डोगरा ने ईवीएम-वीवीपैट, मतगणना, चुनाव परिणाम की घोषणा और डाक मतपत्र के बारे में, एसडीएम सुंदरनगर गिरीश सुमरा ने जिला चुनाव प्रबंधन प्लान, पोलिंग पार्टी और मतदान दिवस की व्यवस्था और मतदान केन्द्र के बारे में और अनिल ठाकुर कंप्यूटर प्रोग्रामर ने आई एप्लीकेशन और इटीपीबीएस के बारे में जानकारी प्रदान की।
प्रशिक्षण शिविर में मंडी जिला के तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी तथा मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे