जायका के तहत किसानों को एक हजार टूलकिट वितरित किए जायेंगे

मंडी, 07 फरवरी । फसल विविधीकरण प्रोत्साहन योजना चरण-दो के अंतर्गत मंडी, कुल्लू तथा लाहौल स्पीति जिला के किसानों को एक हजार टूलकिट वितरित किए जा रहे हैं, जिस पर 3.42 लाख रुपये व्यय किए जायेंगे। यह जानकारी जायका मंडी के परियोजना प्रबंधक डा0 बलबीर सिंह ठाकुर ने दी ।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त किसानों को पावर बीडर, हस्त चालित स्प्रे पंप, फसलों की गहाई के लिए थ्रेशर, रोटावेटर तथा ब्रश कटर, मक्की गहाई के लिए शैलर इत्यादि प्रदान किए जायेंगे जिस पर लगभग 48 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए यह सार्थक पहल है। बताया कि इस योजना के तहत 50 प्रतिशत शेयरिंग दिया जायेगा।


उन्होंने बताया कि कृषि मशीनरी के लिए कृषि विभाग द्वारा कुछ फर्म/प्रदाता के मॉडल अधिकृत किए गए हैं, जिनसे किसान परियोजना प्रबंधक के स्वीकृति पत्र के बाद ले सकता है।
परियोजना प्रबंधक डा0 बलबीर सिंह ठाकुर ने बताया कि आगामी वित्त वर्ष में लगभग दो हजार से अधिक किसानों को जायका परियोजना के तहत सिंचाई योजना से लाभान्वित किया जायेगा।
उन्होंने सभी खंड परियोजना प्रबंधको को निर्देश दिए कि वह शीघ्रताशीघ्र योजना पर कार्य करें । उन्होंने किसानों से संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क कर इन सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की।