जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की त्रैमासिक बैठकजिलाधीश ने सैनिक सदनों के निर्माण एवं सुधार कार्यों में हर संभव मदद का दिया भरोसा

मंडी, 9 जनवरी। जिलाधीश एवं जिला सैनिक कल्याण बोर्ड मंडी के अध्यक्ष अरिंदम चौधरी ने कहा कि प्रशासन जिले में सैनिक सदनों व कैंटीन विस्तार केंद्रों के निर्माण एवं सुधार कार्यों में हरसंभव मदद करेगा। उन्होंने मंगलवार को जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सैनिक समाज के कल्याण तथा उनकी सुविधा के लिए तत्परता से काम की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने जिले में विभिन्न उपमंडलों में सैनिक सदनों के निर्माण मामलों पर चर्चा करते हुए कहा कि इनमें एफआरए स्वीकृति के लिए प्रशासन लक्षित प्रयास कर मामलों को सिरे चढ़ाएगा।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी, सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक कर्नल गोपाल गुलेरिया, हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक लीग मंडी के अध्यक्ष कैप्टन कश्मीर सिंह, महासचिव कैप्टन हेत राम शर्मा सहित लीग के तमाम पदाधिकारी, जिले की पूर्व सैनिक लीग की क्षेत्रीय इकाइयों के प्रतिनिधि समेत बोर्ड के अन्य सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।
शहीद स्मारक में बनेगी अतिरिक्त शौर्य दीवार


जिलाधीश ने कहा कि सैनिक लीग की मांग पर मंडी के संकन गार्डन में स्थित शहीद स्मारक में सैनिकों के सम्मान में एक अतिरिक्त शौर्य दीवार का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक को इसे लेकर लोक निर्माण विभाग से प्राक्कलन तैयार कराने तथा लीग की अपेक्षा के अनुरूप शौर्य दीवार निर्माण के कार्य को सिरे चढ़ाने को कहा। इस शौर्य दीवार पर 1947 से अब तक के मंडी जिले के सभी शहीद सैनिकों के नाम अंकित किए जाएंगे।
सैनिकों-वीर नारियों का सम्मान सर्वोपरि
अरिंदम चौधरी ने कहा कि सैनिकों का सम्मान सर्वोपरि है। प्रशासन ने राष्ट्रीय पर्वों पर जिले में होने वाले समारोहों में वीर नारियों के सम्मान की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की है। यह व्यवस्था बनाई गई है कि इस प्रकार के समारोहों में वीर नारियों को वाहनों से लाने-छोड़ने से लेकर रहने-खाने तक की सारी जिम्मेदारी प्रशासन देखेगा।
उन्होंने अस्पतालों में स्वास्थ्य चेकअप में पूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों को प्राथमिकता देने को लेकर व्यवस्था निर्माण के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक तथा जिला स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी करने का आश्वासन दिया।
जिलाधीश ने कहा कि मानसून में जिला मुख्यालय स्थित सीएसडी कैंटीन के पीछे के क्षतिग्रस्त डंगे के सुधार कार्य पर 5 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सैनिक विश्राम गृह मंडी को सुविधा की दृष्टि से उन्नत बनाया गया है।
जिला पूर्व सैनिक लीग ने सीएम राहत कोष में दिया 51 हजार का अंशदान
बैठक के उपरांत जिला पूर्व सैनिक लीग मंडी ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये के अंशदान का चैक जिलाधीश को भेंट किया। उन्होंने कहा कि मानसून आपदा के समय मंे भी लीग ने आगे बढ़कर सरकार का सहयोग किया था। तब भी सभी ने बढ़चढ़ कर अंशदान दिया था। अब फिर से जिला पूर्व सैनिक लीग के सदस्यों ने सहभागिता से 51 हजार रुपये की धनराशि एकत्र की है, जिसे सीएम राहत कोष के लिए प्रदान किया गया है।
डीसी और डिप्टी डायरेक्टर का आभार
जिला सैनिक लीग ने सैनिक समाज के कल्याण के लिए तत्परता से कार्य करने तथा हर तरह से मदद प्रदान करने के लिए डीसी अरिंदम चौधरी तथा उपनिदेशक कर्नल गोपाल गुलेरिया का आभार जताया। उन्होंने डीसी के माध्यम से उपनिदेशक को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए लीग की ओर से प्रशंसा पत्र भेंट किया।