जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता 10 जनवरी को संस्कृति सदन मंडी में होगी आयोजितलोक परम्पराओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित होगी प्रतियोगिताविजेता दल को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मिलेगा मौकाउपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी होंगे मुख्य अतिथि

मंडी, 8 जनवरी। जिला भाषा अधिकारी मंडी प्रोमिला गुलेरिया ने बताया कि भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहरों, लोक परम्पराओं और सांस्कृतिक विधाओं के प्रोत्साहन, संरक्षण और संवर्धन करने के लिए हर वर्ष विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाता है। इसी कड़ी में भाषा एवं संस्कृति विभाग मंडी द्वारा संस्कृति सदन मंडी में 10 जनवरी को जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता आयोजित करवाने जा रहा है। लोक नृत्य प्रतियोगिता में उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में जिला के 15 सांस्कृतिक दल भाग लेंगे। प्रतियोगिता में लुड्डी, नागरीय नृत्य, सिराजी नाटी, सुकेती नाटी, चरकटी नृत्य इत्यादि लोक नृत्य व वाद्य यंत्रों की सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 10 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए थे। जिला के 15 सांस्कृतिक दलों ने इस जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सांस्कृतिक दलों कलाकारों की वेशभूषा, गीत, वाद्य और नृत्य पारंपरिक व मंडी जिला से सम्बन्धित होगी। इस लोक नृत्य प्रतियोगिता में मंडी जिले की लोक संस्कृति की झलक दिखाई देगी। प्रथम आए हुए दल को ट्रॉफी, प्रमाण पत्र व राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले दलों में प्रतिभागियों की संख्या 20 से 22 निर्धारित की गई है तथा इनकी प्रस्तुति 12 से 15 मिनट होगी।