जोगिन्दर नगर में एक वर्ष के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 933 मामले स्वीकृत

अंतरजातीय विवाह योजना के तहत 33 दंपति, फॉलो-अप-प्रोग्राम के अंतर्गत 30 पात्र महिलाएं लाभान्वित

जोगिन्दर नगर, 05 फरवरी- समाज के वृद्धजनों, जरूरतमंद नागरिकों तथा कमजोर वर्गों को पर्याप्त सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार इसी दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते हुए समाज के सबसे जरूरतमंद व निचले तबके तक सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित बनाते हुए लोगों को समयबद्ध विभिन्न सामाजिक जनकल्याण योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाकर लाभान्वित कर रही है। सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ 60 वर्ष आयु वर्ग से अधिक वरिष्ठ नागरिकों व बुजुर्गों के अतिरिक्त विधवाओं, एकल व परित्यक्ता नारियों तथा दिव्यांगजनों को भी प्राप्त हो रहा है।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की ही बात करें तो जहां पूरे प्रदेश भर में सुख की सरकार ने एक वर्ष के भीतर 41 हजार 799 नये मामले स्वीकृत किये हैं तो वहीं अकेले जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में ही यह आंकड़ा 933 का है। जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गत एक वर्ष के भीतर स्वीकृत 933 नये मामलों में से 712 वृद्धावस्था, 6 राष्ट्रीय वृद्धावस्था, 122 विधवा, परित्यक्ता व एकल नारियां, 14 राष्ट्रीय विधवा तथा 79 दिव्यांग पेंशन के मामले शामिल हैं।


सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को 17 सौ रुपये प्रतिमाह, 60 से 69 वर्ष के पुरूष नागरिकों को एक हजार जबकि 65 से 69 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को 11 सौ 50 रुपये प्रतिमाह प्राप्त हो रहे हैं। इसी तरह विधवा, परित्यक्ता व एकल नारियों तथा 40 से 69 प्रतिशत दिव्यांगता वालों को 1150 रुपये तथा 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वालों को 1700 रुपये प्रतिमाह बतौर सामाजिक सुरक्षा प्रदान किये जा रहे हैं।
यही नहीं प्रदेश सरकार की अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में गत एक वर्ष के दौरान 33 पात्र दंपतियों को लाभान्वित कर 16 लाख 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की है। इस योजना के माध्यम से सरकार 50 हजार रुपये बतौर प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। महिलाओं को स्वरोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए फॉलो-अप-प्रोग्राम के तहत सिलाई मशीनों का आवंटन करती है। इस योजना के माध्यम से जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में गत एक वर्ष के दौरान कुल 30 पात्र महिलाओं को सिलाई मशीनों का आवंटन किया गया है, जिनमें अनुसूचित जाति की 26 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की 4 महिलाएं शामिल हैं।


युवाओं को कंप्यूटर संचालन में दक्ष बनाने के लिए कंप्यूटर पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण भी प्रदान कर रही है। इस प्रशिक्षण पाठयक्रम के माध्यम से अकेले जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में ही गत एक वर्ष के दौरान 41 युवाओं को लाभान्वित किया गया है। कंप्यूटर पाठयक्रम के माध्यम से सरकार संबंद्ध कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न सरकारी कार्यालयों में 6 माह का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इस दौरान प्रशिणार्थियों को प्रतिमाह एक हजार रूपये का स्टाईपेंड भी दिया जाता है जबकि व्यवहारिक प्रशिक्षण के दौरान यह स्टाईपेंड बढक़र 15 सौ रूपये प्रतिमाह मिलता है।

क्या कहते हैं अधिकारी:

इस संबंध में तहसील कल्याण अधिकारी, जोगिन्दर नगर चंदन वीर सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि गत एक वर्ष के दौरान जोगिन्दर नगर क्षेत्र में कुल 933 सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामलों को स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसके अलावा अंतरजातीय विवाह योजना के माध्यम से 33 पात्र दंपति तथा फॉलो-अप-प्रोग्राम के माध्यम से 30 पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। साथ ही बताया कि कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से 41 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया है।
उन्होंने बताया कि विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र लोग किसी भी कार्य दिवस को तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय जोगिन्दर नगर व लडभड़ोल से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।