जोगिंदर नगर में अब रोटरी के लघु उद्योगों से आत्मनिर्भर बनेगी पंचायतें

-भराडू में डूना पत्तल उद्योग में सफलता मिलने के बाद अब ढेलू व विकास खंड चौंतड़ा व द्रंग की चुनिंदा पंचायतों में भी धरातल में उतरेगें रोटरी के प्रोजेक्ट।

जोगेंद्रनगर जतिन लटावा

मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में अब रोटरी के लघु उद्योगों से भी पंचायतें आत्मनिर्भर बनेगी। इसकी कवायद शुरू करते हुए रोटरी क्लब जोगेंद्रनगर ने ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे छोटे उद्योग स्थापित करने का निर्णय लिया है जहां पर महिलाओं व युवाओं को रोजगार के आयाम मिलेगें। भराडू में डूना व पत्तल उद्योग में सफलता मिलने के बाद अब ढेलू पंचायत में भी ऐसा उद्योग जल्द स्थापित होगा। विकास खंड चौंतड़ा व द्रंग की चुनिंदा पंचायतों में भी रोटरी के ऐसे प्रोजेक्ट धरातल में उतरेगें। रविवार को वरिष्ठ रोटेरियन अजय ठाकुर ने बताया कि रोटरी की बैठक में ऐसे निर्णयों पर प्रस्ताव पारित कर इसे जिला रोटरी को भेजा गया है। ढेलू पंचायत में डून पत्तल उद्योग स्थापित करने के लिए स्थान चिन्हित किया जा रहा है। बजट का प्रावधान रोटरी अपने स्तर पर करेगा। विकास खंड चौंतड़ा व द्रंग की चुनिंदा पंचायतों में भी छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए रोटरी की कोर कमेटी ने कवायद शुरू कर दी है। ताकि जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र की हर पंचायत आत्मनिर्भर बन सके। रोटरी क्लब के अध्यक्ष एनआर बरवाल, सचिव विनोद राठौर ने बताया कि परमार्थ के कार्य के साथ रोजगार के आयाम स्थापित करने को लेकर रोटरी ने विभिन्न पायलेट प्रोजेक्टों को धरातल में उतारने का निर्णय लिया है। इससे स्थानीय लोगांे की आर्थिकी भी मजबूत होगी।

दस जनवरी को आईटीआई डोहग में होगा रोटरी का रक्तदान शिविर।

रोटरी 3070 की बैठक में आईटीआई डोहग में दस जनवरी को रक्तदान शिविर लगाने का भी निर्णय लिया गया। जिसमें क्षेत्र के युवा व प्रशिक्षु 50 से अधिक युनिट रक्तदान करेगें। आईटीआई की प्राचार्य कुमारी नवीन से इस संदर्भ में पत्राचार कर स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया है। रोटरी क्लब के अध्यक्ष एनआर बरवाल, वरिष्ठ रोटेरियन अजय ठाकुर और पूर्वाध्यक्ष रामलाल वालिया ने बताया कि अप्रैल माह में नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर में रोटरी का मेजर शल्य चिकित्सा शिविर भी लगेगा। जिसमें पत्थरी, हर्निया व गोल्ड ब्लैडर जैसी गंभीर बिमारियों की निःशुल्क शल्य चिकित्सा रोटरी की देखरेख में विशेषज्ञ चिकित्सक करेगें। बैठक में मौजूद रोटेरियन रणजीत चौहान, दलीप ठाकुर, नरेंद्र ने बताया कि जोगेंद्रनगर में रोटरी के विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों में अब तक हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल चुका है और यह सिलसिला आगे भी इसी प्रकार से जारी रहेगा।