तत्तापानी में आयोजित जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेला सम्पन्न

मंडी जिला के प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में मनाया जाने वाला दो दिवसीय जिला स्तरीय लोहड़ी मकर संक्रांति मेला सम्पन्न हो गया। समापन समारोह के मुख्यातिथि लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य रहे। उनके साथ मंडी संसदीय क्षेत्र की सांसद प्रतिभा सिंह भी इस मैके पर उपस्थित रही।

समापन समारोह के इस मैके पर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है इसके लिए हम सब को आपसी सहयोग से आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपदा के दौरान करोड़ों रुपए का नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है। लगभग 1600 सड़के बंद हुई थी जिन्हें रिकॉर्ड समय में खोलकर किसान, बागवानों व आम जनता को राहत पहुंचाई गई है।उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से प्रदेश भर में 12 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है लेकिन केंद्र से कोई बड़ा पैकेज आपदा के समय में नहीं मिल पाया। उन्होंने कहा कि वैसे तो प्रधानमंत्री हिमाचल को अपना दूसरा घर मानते हैं लेकिन आपदा के समय केंद्र से जो सहयोग मिलना चाहिए था वो नही मिल पाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू व प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रूपए का आपदा राहत पैकेज घोषित कर प्रभावितों को राहत देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। आने वाले समय में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों में हजारों पद भरने की प्रक्रिया राज्य सरकार ने शुरू की है जिसका सीधा लाभ प्रदेश के युवाओं को मिलेगा।
उन्होंने कहा प्रदेश के विकास में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह का विशेष योगदान रहा है। उनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रदेश को तीन हजार करोड़ रुपए का पैकेज मिला है जिसके लिए हम केंद्रीय लोक निर्माण मंत्री व केंद्र सरकार के आभारी है। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र की 4 सड़कों का विस्तारीकरण का कार्य 58 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि

7 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्र के लिए बनने वाली 5 और नई सड़को की डीपीआर नाबार्ड को स्वीकृति के लिए भेजी गई है। उन्होने कहा की करसोग में 37 करोड़ रुपए की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जबकि 7 करोड़ रुपए की लागत से न्यायिक परिसर बनाया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में करसोग क्षेत्र में 4 करोड़ रूपए सड़कों की मरम्मत कार्य पर व्यय किए जायेंगे। ततापानी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह बनाने की लोगों की मांग पर उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि इस मांग को कैबिनेट में ले जाकर स्वीकृति के उपरांत पूरा किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा करसोग क्षेत्र को हर दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर मेले के आयोजन के लिए मेला कमेटी को 31 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर सांसद प्रतिभा सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य का चहुमुखी विकास सुनिश्चित कर रही है। प्राकृतिक आपदा के दौरान जो सड़कें पुल व अन्य आधारभूत ढांचे की जो क्षति हुई है इसे शीघ्रता के साथ सुधारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी विकास में विश्वास रखती है और प्रदेश का चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस को अपना आशीर्वाद प्रदान करें ताकि प्रदेश में विकास की गति को और तेज किया जा सके,जिसके लिए सभी को एकजुट होकर मेहनत करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर तत्तापानी में स्टेज निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर मेला कमेटी के अध्यक्ष व एसडीएम करसोग नरेंद्र सिंह ने मुख्यतिथि को शॉल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया जबकि सांसद प्रतिभा सिंह को ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष हरिओम शर्मा व पूर्व प्रत्याशी महेश राज ने शॉल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर नगर पंचायत करसोग की अध्यक्ष सविता गुप्ता, कांग्रेस प्रभारी रूपेश कवल, कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी महेश राज, कांग्रेस के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष पृथ्वी सिंह नेगी, कोंग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष हरिओम शर्मा, हेतराम शर्मा, विरेंद्र कपिल,भीम सिंह, निर्मला चौहान, ललित शर्मा, दिनेश कुमार,मनीष शर्मा, बीडीओ करसोग वैशाली शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।