निर्वाचन से जुड़े जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों के लिए लगी कार्यशाला

मंडी, 16 फरवरी। लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के क्रम में निर्वाचन विभाग ने शुक्रवार को मंडी में चुनावों को लेकर गठित समितियों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला लगाई। इसमें उन्हें चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन में उनकी भूमिका और दायित्वों को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई।
कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सही निष्पादन में नोडल अधिकारियों का महत्वपूर्ण रोल रहता है। ऐसे में उन्हें चुनावी नियमों-प्रक्रियाओं की सही जानकारी होना आवश्यक है ताकि दायित्वों के निष्पादन में किसी तरह की अव्यवस्था अथवा त्रुटि ना हो। उन्होंने सभी अधिकारियों से चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अपने दायित्वों से संपूर्णता में समझने का कहा।


अतिरिक्त उपायुक्त ने आग्रह किया कि सभी नोडल अधिकारी चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी प्रकार की शंका का कार्यशाला में निवारण कर लें, जिससे उन्हें निर्वाचन से जुड़े कार्य में किसी प्रकार की कठिनाई न आए। निर्वाचन विभाग हर तरह से उनकी मदद के लिए तत्पर है।
कार्यशाला में निर्वाचन विभाग के नायब तहसीलदार एवं मास्टर ट्रेनर राजेश जोशी ने नोडल अधिकारियों को चुनावों से जुड़े कायदे कानून, दिशा निर्देश व प्रक्रियागत नियमावली की सही जानकारी हो । उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों की सही जानकारी व समझ के साथ ही चुनाव डियूटी में क्या करना है और क्या नहीं करना है, अधिकारियों को इसकी भी सम्यक जानकारी रहे। इसे लेकर कार्यशाला में निर्वाचनप आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई शिक्षा सामग्री भी नोडल अधिकारियों को प्रदान की गई।
कार्यशाला में एएसपी साग्रर चंद शर्मा समेत विभिन्न चुनावी समितियों के जिलास्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।