फसल बीमा तथा पशु बीमा करवाने के लिए किसानों को करें प्रेरित: एडीसी       

 जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार एवं समन्वय समिति की बैठक आयोजित
  धर्मशाला, 07 मार्च। अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने पशु विभाग के कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसल बीमा करवाने तथा पशु बीमा करवाने के लिए किसानों को प्रेरित करें ताकि लाभार्थी समय पर इन योजनाओं का लाभ ले सके । धर्मशाला के डीआरडीए सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार एवं समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी सौरभ जस्सल ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी ग्राम स्तर  पर लघु प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने के लिए कारगर कदम उठाएं ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत की जा सके । उन्होने सभी बैंको को निर्देश दिये की लंबित पड़े सभी कृषि ऋण मामलो को  शीघ्रता से निपटाया जाये। उन्होने कहा सूक्ष्म , लघु ,एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए प्राप्त आवेदनों पर पात्रता अनुसार शीघ्र कारवाई की जानी चाहिए ताकि युवा उद्यमी समय पर अपने उद्योग स्थापित करके लाभ प्राप्त कर सकें ।


इस अवसर पर  अग्रणी बैंक जिला प्रबन्धक ,श्री कुलदीप कुमार कौशल ने सभी बैंको को दिये गए बजट की समीक्षा की तथा
बैठक में पंजाब नैशंल बैंक के उप मण्डल प्रमुख श्री राकेश चंद कटोच ने कहा कि पंजाब नैशनल  बैंक सदैव किसानों के हित में कार्यरत रहा है । उन्होने बताया की  जिले में वित्तीय वर्ष 2023-24 में दिसम्बर 2023 तिमाही के अंत तक कृषि क्षेत्र में 93370 लाख रूपये , सूक्ष्म मध्यम  व लघु उद्यमों में 190480 लाख रूपये तथा अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में 22847 लाख रूपये के ऋण वितरित किये गये है  । जिले में किसान क्रैडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लगातार वृद्धि दर्ज की गई है तथा वित्तीय वर्ष 2023-24 में दिसम्बर 2023 तिमाही के अंत तक कुल 28730 किसान क्रैडिट कार्ड जारी किये गये हैं । उन्होंने आगे बताया कि जिले में कार्यरत सभी बैंकों की  शाखाओं को इसके प्रति निर्देश जारी किये गये है कि वे शेष बचे हुये किसानों को भी क्रेडिट कार्ड जारी करना सुनिश्चित करें ।
बैठक में जिले में कार्यरत सभी बैंको द्वारा क्रियांवित की जा रही सरकार की गरीबी उन्मूलन योजनाओं के अंतर्गत हुई प्रगति तथा वार्षिक योजना अंतर्गत दिसम्बर 20223 तक के लक्ष्यों तथा उपलब्धियों की समीक्षा की गई ।