भूतपूर्व अर्धसैनिक बल (सी.ए.पी.एफ) के जवानों ने अपनी लंबित मांगों को लेकर किया बैठक का आयोजन _

आज दिनांक 04 मार्च 2024 को भूतपूर्व अर्धसैनिक बल (सी.ए.पी.एफ) खण्ड बंजार की कार्यकारिणी बैठक ओल्ड एज इण्डिया (NGO) कार्यालय शेगली बाजार बंजार में अध्यक्ष हुकम राम की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
जिसमें एस.एस.बी,आई.टी.वी.पी,तथा वी.एस.एफ के पूर्व सैनिकों ने भाग लिया। पिछली बैठक 11 दिसंबर को हुई थी। जिसमें लंबित मांगों के बारे मंथन किया गया था। जिसमें मुख्य मांग मैडीकल अलांउस बढ़ाने के वारे थी। सरकार ने अभी तक इस पर कोई गौर नही फ़रमाया।अध्यक्ष महोदय ने अपने संबोधन में वताया कि हम सभी को महिने या दो महिने में एक वार इकट्ठे होना चाहिए ताकि अपनी समस्या को सांझा कर सके व अपनी वाहिनी के साथ पत्राचार द्वारा समस्या का हल निकाला जा सके । अध्याक्ष महोदय ने वताया कि पूर्व सैनिकों की निम्नलिखित मांगे लंबित पड़ी है जिस पर सरकार अभी तक निर्णय नहीं ले पाई है ।

  1. मैडीकल एलांउस ₹-1000 से ₹-3000 बढ़ाने की वात दो साल से चल रही है परन्तु अभी तक सरकार इसका निर्णय नहीं ले सकी । बुढ़ापे में मैडीकल एलाउंस की बहुत जरूरत रहती है । 2. 65 साल वाद 5% पेंशन की बढ़ोतरी 70 साल बाद 10% वे 80 साल वाद 15% की बढ़ोत्तरी की जाए।
  2. मोबाईल कैंटीन के वारे डी.आई.जी.(एस.एस. बी) सपड़ी को पत्र लिखा था उसका भी कोई जवाब नहीं आया। ईस पर पूर्व सैनिक बहुत रूष्ट है।
  3. सैनिक कल्याण बोर्ड की तर्ज़ पर अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड का गठन के वारे हिमाचल प्रदेश सरकार के समक्ष मांग रखी गयी है परन्तु अभी तक यह कार्य भी लंबित पड़ा है।
  4. जव सी.ए.पी.एफ में भर्ती होती है तो पूर्व सैनिकों के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाए।
    अध्यक्ष महोदय ने सभी पूर्व सैनिकों से गुजारिश की है कि वैठक में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की कोशिश करें ताकि मिल वैठ कर सभी समस्या पर मंथन किया जा सके व उसका हल निकाला जा सके।
    आगामी बैठक की तारीख दिनांक 05 अप्रैल 2024 को निर्धारित की गयी। इसी के साथ बैठक को राष्ट्रगान के साथ सम्पन्न किया गया।

सचिव
खेमचंद सोनी Ex.NCO (C. A. P. F)
बन्जार खण्ड जिला कुल्लू
(हिमाचल प्रदेश)