मंडी जिला के  स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को मिला माण्डव ब्रांड नाम

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने किया  ब्रांड नाम और प्रतीक चिन्ह का विमोचन


मंडी, 15 मार्चं। मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने कहा है कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए जून माह तक सुपर ब्रांड ऑफ हिमाचल लॉन्च होगा।  इसमें स्वयं सहायता  समूहों द्वारा तैयार सबसे अच्छे उत्पादों का चयन किया जाएगा। चयनित उत्पादों की ब्रांडिंग, ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोफेशनल एजेंसी को हायर किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना ने मंडी जिला के स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन और संवर्धन के लिए मंडी जिला प्रशासन की पहल पर तैयार किए गए माण्डव ब्रांड और प्रतीक चिन्ह का विमोचन करने के अवसर पर दी। उन्होंने माडव्य ब्रांड के तहत स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए

उत्पादों का भी विमोचन किया। कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा मार्केट में चल रहे सरस मेला में किया गया।  माडव्य ब्रांड स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों के संवर्धन, विपणन एवं विक्रय हेतु जिला प्रशासन की एक पहल है।
 मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राष्ट्र स्तर पर स्वंय सहायता समूहों को प्रमोट करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार दिल्ली की खान मार्केट में 15 दिसंबर से लेकर 31 दिसम्बर तक हिमाचल पखवाड़े का आयोजन किया गया।  जिसमें हिमाचल के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए थे। वहां हिमाचली उत्पादों की बहुत अधिक मात्रा में बिक्री हुई। उन्होंने कहा कि इसकी सफलता को देखते हुए प्रयास रहेगा की मेले को  हर वर्ष आयोजित किया जाए।
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए प्रदेश सरकार ने क्राफट, क्यूजीन एण्ड कलचर अभियान चलाया हुआ ह
इस अवसर पर उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने  मुख्य सचिव  प्रबोध सक्सेना का स्वागत किया और  कहा कि उत्पादों की ब्रांडिंग से इनकी बिक्री को बढ़ाए जाने में मदद मिलेगी। इसके लिए इनका डिजीटल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार किया जाएगा।
परियोजना अधिकारी डीआरडीए गोपी चंद पाठक ने  माण्डव ब्रांड  के बारे में बताते हुए कहा की अब  उत्पादों के ऑनलाइन विक्रय केन्द्र अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बिक्री के   प्रयास किए जाएंगे ।
इस अवसर पर मंडलायुक्त राखिल काहलों, एडीसी रोहित राठौर और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।