मंडी में चलाया जाएगा मुख्यमंत्री सुरक्षित बचपन अभियान- निवेदिता नेगी

मंडी, 11 जनवरी। जिला मंडी में मुख्यमंत्री सुरक्षित बचपन अभियान चलाया जाएगा जिसमें बच्चों के अधिकारों, बाल यौन उत्पीड़न, बाल विवाह, बाल श्रम, नशीली दवाओं व शोषण से बचने के तरीकों बारे आम जनमानस को जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त मंडी निवेदिता नेगी ने उपायुक्त कार्यालय मंडी में आयोजित मिशन वात्सल्य की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना की समीक्षा भी की गई। वहीं बाल देखभाल संस्थानों में रह रहे बच्चों की सुरक्षा बारे भी अहम फैसले लिए गए। बैठक में बच्चों के हितों से जुड़ी सुप्रीम कोर्ट और भारत सरकार से प्राप्त

एडवाइजरी को भी जिला में लागू करने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर 21 अनाथ या अधिक देखभाल की जरूरत वाले बच्चों को स्पॉन्सरशिप व फोस्टर केयर योजना के अंतर्गत आर्थिक लाभ देने का निर्णय भी लिया गया।
बैठक में मिशन वात्सल्य के हितधारक पुलिस, जिला न्याय प्राधिकरण सेवाएं, स्वास्थ्य, पंचायती राज, बाल कल्याण समिति, शिक्षा, आयुर्वेद, महिला एवम बाल विकास, म्युनिसिपल कॉर्पाेरेशन, जिला बाल सरंक्षण इकाई, मंडी जन विकास एवं साक्षरता समिति, चाइल्डलाइन, जिला श्रम एवं रोजगार आदि 15 विभागों व स्वयंसेवी संस्थाओं के अधिकारी व पदाधिकारी उपस्थित रहे।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी एन.आर.ठाकुर ने बैठक का संचालन किया और मिशन वात्सल्य के बारे विस्तार से जानकारी दी।