मंडी में जम्बूरी आर्ट फेस्टिवल और नाट्य व शास्त्रीय संगीत उत्सव का आगाज एडीसी ने किया शुभारंभबोले…कला प्रेमियों के लिए बेजोड़ अनुभव

मंडी, 5 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2024 के उपलक्ष्य में मंडी में जम्बूरी आर्ट फेस्टिवल और नाट्य व शास्त्रीय संगीत उत्सव आज आरंभ हो गया। मंडी के कांगणीधार स्थित संस्कृति सदन में आयोजित इस उत्सव का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) रोहित राठौर ने किया। उत्सव में शानदार प्रस्तुतियां देख रोमांचित एडीसी ने उत्सव को कला प्रेमियों के लिए बेजोड़ अनुभव बताया। उन्होंने 7 मार्च तक चलने वाले इस उत्सव में लोगों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इन संध्याओं का आनंद लेने का आग्रह किया है । बता दें, जम्बूरी आर्ट फेस्टिवल में प्रतिष्ठित आर्टिस्टों द्वारा आर्ट कार्यशाला का आयोजन किया गया है, वहीं नाट्य व शास्त्रीय संगीत उत्सव में इन विधाओं से जुड़े उत्कृष्ट कलाकार तथा समूह अपनी प्रस्तुति देंगे।
एडीसी ने कहा कि कहा कि मंडी साहित्य और कला की नगरी है। प्रशासन के प्रयास हैं कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में इन विधाओं को बड़े स्तर पर स्थान दिया जाए। जिससे कला संस्कृति को मजबूती मिले तथा युवा भी अपनी जड़ें से, संस्कृति से, साहित्य से, जुड़ें।
ये है कार्यक्रमों का शेड्यूल


उत्सव में पहले दिन 5 मार्च को सायं 3 से 4 बजे तक जागृति कला मंच, मंडी के कलाकारों द्वारा ‘मेरी डायरी के तीन पन्ने’, 4 से 5 बजे तक आकार थियेटर सोसाइटी द्वारा ‘बेसहारा औरत’, 5.30 से 6.30 बजे तक नवज्योति कला मंच द्वारा ‘एक टुकड़ा सत्य’ तथा रात्रि 7 से 8 बजे तक हिमाचल सांस्कृतिक शोध संस्थान के कलाकारों द्वारा ‘द बीयर’ नाटक का मंचन किया।
वहीं 6 मार्च को सायं 4 से 5 बजे तक संवाद युवा मंडल के कलाकारों द्वारा ‘बगिया वांछा राम की’, 5.30 से 6.30 बजे तक सोसायटी फार द एम्पॉवरमेंट ऑफ कल्चर द्वारा ‘उलझन में’ तथा 7 से 8 बजे तक यूनाइटेड थियेटर एंड विलेज संस्थान द्वारा ‘खामोश औरतें’ नाटक प्रस्तुत किया जायेगा। 7 मार्च को सायं 4  बजे से शास्त्रीय संगीत और नृत्य तथा रात्रि 8 बजे भजन संध्या का आयोजन होगा।
संस्कृति सदन के लिए एचआरटीसी की विशेष शटल सेवा
उन्होंने बताया कि संस्कृति सदन में होने वाले इन कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के लिए पथ परिवहन निगम ने विशेष शटल सेवा की व्यवस्था की है। यह सुविधा मंडी बस अड्डा के प्रवेश द्वार से उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि विशेष बसों के संदर्भ में लोग दूरभाष नम्बर 01905-235538, 94185-75122, 85807-46678 तथा 94180-15540 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया भी उपस्थित थी।