माउंट मौर्या इंटरनेशनल स्कूल जोगिंदर नगर में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया

माउंट मौर्या इंटरनेशनल स्कूल जोगिंदर नगर में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

माउंट मौर्या इंटरनेशनल स्कूल जोगिंदर नगर में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

जोगिंदर नगर जतिन लटावा

बुधवार 5 जून को माउंट मौर्या इंटरनेशनल स्कूल जोगिंदर नगर में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर पोस्टर मेकिंग, कार्ड मेकिंग व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

साथ ही एन सी सी कैडेट्स व एस के जी के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण पर भव्य रैली निकाल क्षेत्र की जनता को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर विधार्थियो को सम्बोधित करते हुए स्कूल प्रधानाचार्य योगेश ठाकुर ने कहा कि प्रकृति बिना मानव जीवन संभव नहीं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम पेड़-पौधों, जंगलों, नदियों, झीलों, भूमि, पहाड़ सबके महत्व को समझें।

उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का फैसला 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद लिया गया। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस हमें सिर्फ एक दिन पर्यावरण के बारे में सोचने के लिए नहीं, बल्कि हर दिन पर्यावरण के प्रति सचेत रहने और उसे बचाने के लिए ज़िम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करता है। हम छोटे-छोटे कदम उठाकर, जैसे कम पानी और बिजली का इस्तेमाल करना, कचरे को कम करना और उसका पुनर्चक्रण करना, पौधे लगाना, वाहनों का कम इस्तेमाल करना आदि, पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में योगदान दे सकते हैं। यह पृथ्वी हमारा एकमात्र आवास है और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाना हमारा सामूहिक दायित्व है