राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में करेगी व्यापक सुधार: आरएस बाली

राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में करेगी व्यापक सुधार: आरएस बाली
जसाई स्कूल के वार्षिक उत्सव में मेधावी बच्चों को किया सम्मानित
नगरोटा, धर्मशाला 01 दिसंबर। राज्य सरकार पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की योजना बनाई जा रही है। अध्यापकों की कमी को दूर किया जा रहा है और अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षा में सुधार के लिए कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे।
शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जसाई के वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथि पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि स्कूल परिसर और कक्षाओं में सुधार लाया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों के सीखने के बेहतर अनुभव प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रही है, जहां विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के उपाय किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के 4000 अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ का दर्जा दिया, जिसके तहत उनकी देख-रेख, शिक्षा और आत्मनिर्भर बनाने का जिम्मा राज्य सरकार का कानूनी दायित्व है। उन्होंने कहा कि विशेष बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए अगले बजट में एक योजना लाई जाएगी।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25 हजार रुपए का अनुदान प्रदान कर रही है। सुविधाओं के अभाव में कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार ने डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की है, जिसके तहत उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर 20 लाख रुपए तक ऋण उपलब्ध करवा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार एडमिशन फीस की पहली किश्त उपायुक्त के माध्यम से प्रदान करेगी ताकि ऋण मिलने में देरी होने के कारण उसे एडमिशन से हाथ न धोना पड़े। उन्होंने पाठशाला के लिए 3 कमरे बनाने की घोषणा की और पाठशाला में मैदान के सुधारीकरण और अन्य मरम्मत कार्य के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। विद्यालय की प्रधानाचार्य मंजू मीनाक्षी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की वार्षिक उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। स्कूल के छात्रों ने सांस्कृतिक मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
मुख्यातिथि ने मेधावी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर बीडीओ पूजा, तहसीलदार बड़ोह शिखा, अधिशासी अभियंता विवेक ठाकुर, अधिशासी अभियंता कमल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह, बीडीसी अध्यक्ष मीना देवी, बीडीसी मेंबर धनीराम, एसएमसी प्रधान वीना देवी, पंचायत प्रधान सुनीता देवी, वेद प्रकाश, रिटायर्ड कैप्टन गुरचरण,तिलक, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, विद्यालय के अध्यापक, परिजन और बच्चे मौजूद रहे।