रोजगार के लिए क्षेत्र से बाहर गए लोग 1 जून को अवश्य मतदान करें-मनीश चौधरी

रोजगार के लिए क्षेत्र से बाहर गए लोग 1 जून को अवश्य मतदान करें-मनीश चौधरी

रोजगार के लिए क्षेत्र से बाहर गए लोग 1 जून को अवश्य मतदान करें-मनीश चौधरी

विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत भडयाड़ा बूहला,मकरीड़ी व त्रैम्बली में जागरूक किये मतदाता

जोगिन्दर नगर, 16 अप्रैल- सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि आगामी 1 जून को होने जा रहे लोक सभा चुनाव में रोजगार की दृष्टि से क्षेत्र से बाहर गए लोग अवश्य मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि मतदान में सभी लोगों की भागीदारी से न केवल जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का मतदान प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि लोकतंत्र को मजबूती भी मिलेगी। एसडीएम आज आगामी लोकसभा चुनाव की दृष्टि से 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत मतदान केेंद्र भडयाड़ा बूहला, मकरीड़ी तथा त्रैम्बली में बोल रहे थे। इस दौरान नोडल अधिकारी स्वीप खजान ठाकुर, चुनाव सहायक मोहन सिंह सहित संबंधित ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मतदान केंद्र 50 भडयाड़ा बूहला में 58.42 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था जिसमें 64.65 प्रतिशत महिला मतदाताओं के मुकाबले पुरूषों की भागीदारी 51.93 प्रतिशत रही। इसी तरह जहां मतदान केंद्र 47 मकरीड़ी में कुल मतदान 58.32 प्रतिशत दर्ज हुआ था जिसमें महिला मतदाताओं की भागीदारी 66.24 प्रतिशत तथा पुरूषों की भागीदारी 49.28 प्रतिशत रही थी तो वहीं मतदान केंद्र 46 त्रैम्बली में 55.95 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था जिसमें भी महिला मतदाता 66.76 प्रतिशत के मुकाबले पुरूष मतदातों की भागीदारी महज 44.27 प्रतिशत रही थी। ऐसे में इन सभी मतदान केंद्रों के मतदाताओं विशेषकर पुरूषों से आगामी 1 जून को अपने मताधिकार का जरूर इस्तेमाल करने का आहवान किया है।
मनीश चौधरी ने कहा कि मतदान के दिन सरकार द्वारा ऐसे सभी कर्मियों, श्रमिकों व कामगारों को वैतनिक अवकाश की सुविधा प्रदान की जाती जो अपने क्षेत्र से बाहर या फिर दूसरे प्रदेशों में रोजगार की दृष्टि से कार्यरत हों। उन्होंने लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी मतदाताओं से अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाते हुए पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार अधिक मत प्रतिशतता बढ़ाकर लोकतंत्र की मजबूती में सहयोग की अपील की है। इसके अलावा तहसीलदार लडभड़ोल उर्मिला सुमन की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत खुड्डी के अंतर्गत मतदान केंद्र 29 खुड्डी तथा ग्राम पंचायत भगेहड़ के तहत मतदान केंद्र 28 भगेहड़ में भी मतदाता जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया।
मनीश चौधरी ने कहा कि जिन युवाओं ने 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है वे भी आगामी 4 मई तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप के साथ-साथ अपने मतदान केंद्र के बीएलओ के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र भरकर अपना नाम शामिल करवा सकते हैं।

मतदाताओं में सेल्फी प्वाइंट के प्रति दिख रहा खासा उत्साह, सेल्फी लेकर मतदान का ले रहे प्रण

लोकतंत्र के इस महापर्व से ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जोडऩे के लिए मतदाता जागरूकता शिविरों के दौरान सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किये जा रहे हैं। इन सेल्फी प्वाइंट के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह पाया जा रहा है। मतदाता सेल्फी लेकर आगामी 1 जून को मतदान में भाग लेने का भी प्रण ले रहे हैं।

18 अप्रैल को कुनकर व झमेहड़ मतदान केंद्रों में जागरूक होंगे मतदाता

इसी विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आगामी 18 अप्रैल को ग्राम पंचायत द्रुब्बल के अंतर्गत मतदान केंद्र 42 कुनकर व ग्राम पंचायत धार के मतदान केंद्र 40 झमेहड़ में भी मतदाता जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा।