वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग मतदाता घर से ही मतदान कर अदा कर रहे हैं अपना फर्ज

वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग मतदाता घर से ही मतदान कर अदा कर रहे हैं अपना फर्ज

जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में पोस्टल बैलेट से तीन दिनों में 699 ने किया मतदान
वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग मतदाता घर से ही मतदान कर अदा कर रहे हैं अपना फर्ज

जोगिन्दर नगर, 24 मई: 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर पर ही मतदान कर रहे हैं। जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 21 मई से 23 मई तक अब तक 699 पात्र मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर लिया है। जिसमें 636 वरिष्ठ तथा 63 दिव्यांग मतदाता शामिल है। पोस्टल बैलेट से घर-घर मतदान संपन्न करवाने को 12 मोबाइल टीमें कार्य कर रही हैं।
इस बात की पुष्टि करते हुए सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने बताया कि आम लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा घर पर ही उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 960 वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओं ने प्रपत्र 12 डी भरकर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की इच्छा प्रकट की है। पहले तीन दिनों में कुल 727 पात्र मतदाताओं जिसमें 663 वरिष्ठ तथा 64 दिव्यांग मतदाता शामिल है में से 699 ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है। मतदान करने वाले 699 मतदाताओं में से 636 वरिष्ठ तथा 63 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान जो मतदाता किसी कारणवश अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं वे आगामी 25 व 26 मई को डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट कर पाएंगे। साथ ही कहा कि जिन मतदाताओं ने प्रपत्र 12 डी के माध्यम से पोस्टल बैलेट से घर पर ही मतदान की इच्छा जाहिर की है अब ये मतदाता एक जून को मतदान केंद्र में जाकर मतदान नहीं कर पाएंगे।
तरयांबली के 103 वर्षीय जोधा राम तथा ऊपरली गागल की 99 वर्षीय सकीना बीबी ने किया मतदान
31-जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पोस्टल बैलेट मतदान अभियान के चौथे दिन मतदान केंद्र 14 तरयांबली के 103 वर्षीय जोधा राम तथा मतदान केंद्र 27 ऊपरली गागल की 99 वर्षीय सकीना बीबी ने घर पर ही मतदान कर देश के प्रति अपने फर्ज को अदा किया है। उम्र के इस पड़ाव में हमारे ये बुजुर्ग न केवल अपने दायित्व को निभाने में अग्रणी हैं बल्कि दूसरे मतदाताओं को आगामी 1 जून को बढ़-चढ़ कर मतदान में भाग लेने को प्रेरित कर रहे हैं। इसी तरह मतदान केंद्र तरयांबली के 98 वर्षीय भूरी सिंह, गांव रैंस बसोना की 97 वर्षीय प्रभी देवी, सतैन गांव के 95 वर्षीय रिखेश्वर, कोटला गांव के 95 वर्षीय हिम्मत राम, बनारू गांव के 95 वर्षीय सवरनू, पस्सल गांव की 93 वर्षी जै देवी, पस्सल के ही 93 वर्षीय दौलत राम, योरा गांव के 92 वर्षीय जगरनाथ, हार गुम्मा गांव की 92 वर्षीय दुर्गी देवी ने भी घर से ही मतदान कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है।