सशक्त लोकतंत्र को युवा व नए मतदाता एक जून को अवश्य करें मतदान-मनीश चौधरी

सशक्त लोकतंत्र को युवा व नए मतदाता एक जून को अवश्य करें मतदान-मनीश चौधरी

सशक्त लोकतंत्र को युवा व नए मतदाता एक जून को अवश्य करें मतदान-मनीश चौधरी
विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत तरयांबली, बगला तथा भ्रां में जागरूक किये मतदाता

लड भड़ोल, 19 अप्रैल-सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान सशक्त लोकतंत्र के लिए युवा व नए जुड़े मतदाता अवश्य अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि इस दौरान शिक्षा एवं रोजगार के लिए क्षेत्र व प्रदेश के बाहर गए सभी युवा व नए जुड़े मतदाता एक जून लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी जरूर दर्ज करवाएं ताकि हमारा लोकतंत्र ज्यादा सशक्त व मजबूत हो सके। मनीश चौधरी आगामी 1 जून को होने जा रहे आम लोकसभा चुनाव के दौरान 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत आज मतदान केंद्र तरयांबली, बगला तथा भ्रां में बोल रहे थे। इस दौरान तहसीलदार लडभड़ोल उर्मिला सुमन, नोडल अधिकारी स्वीप खजान ठाकुर, चुनाव सहायक मोहन सिंह सहित संबंधित ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मतदान केंद्र 14 तरयांबली में 59.68 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था जिसमें 76.57 प्रतिशत महिला मतदाताओं के मुकाबले पुरुषों की भागीदारी 43.55 प्रतिशत रही थी। इसी तरह जहां मतदान केंद्र 15 बगला में कुल मतदान 55.61 प्रतिशत दर्ज हुआ था जिसमें महिला मतदाताओं की भागीदारी 70.26  प्रतिशत तथा पुरुषों की भागीदारी 41.12 प्रतिशत रही थी तो वहीं मतदान केंद्र 25 भ्रां में 55.34 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था जिसमें भी महिला मतदाता 60.76 प्रतिशत के मुकाबले पुरुष मतदाताओं की भागीदारी भी 49.75 प्रतिशत रही थी।  ऐसे में इन मतदान केंद्रों में जहां महिला मतदाताओं का औसत लगभग 70 प्रतिशत से अधिक रहा था तो वहीं पुरुष मतदाताओं का औसत लगभग 45 प्रतिशत से नीचे रहा था।
मनीश चौधरी ने आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान महिलाओं के साथ-साथ पुरूष मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक अधिकार का बढ़-चढक़र इस्तेमाल करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि पुरूष मतदाताओं की ज्यादा भागीदारी से न केवल जोगिन्दर नगर विस निर्वाचन क्षेत्र का मत प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाताओं की अधिक भागीदारी से यह ओर ज्यादा सशक्त होगा। साथ ही कहा कि जो पुरूष मतदाता रोजगार की दृष्टि से क्षेत्र से बाहर है वे आगामी 1 जून को अपने मत का जरूर इस्तेमाल करें।  
एसडीएम ने कहा कि जिन युवाओं ने 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है वे भी आगामी 4 मई तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप के साथ-साथ अपने मतदान केंद्र के बीएलओ के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र भरकर अपना नाम शामिल करवा सकते हैं।
मतदाताओं ने सेल्फी प्वाइंट पर खिंचवाई फोटो, मतदान में शामिल होने का लिया संकल्प
ग्राम पंचायत दलेड़ के अंतर्गत मतदान केंद्र बगला, ग्राम पंचायत पीहड बेहडलू के अंतर्गत मतदान केंद्र तरयांबली तथा ग्राम पंचायत ऊटपुर के तहत मतदान केंद्र भ्रां में आज आयोजित मतदाता जागरूकता शिविर के दौरान सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किया गया था। इस दौरान स्थानीय मतदाताओं ने सेल्फी प्वाइंट पर अपनी फोटो खिंचवाई तथा आने वाले 1 जून को आम लोकसभा चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का भी संकल्प लिया।
निर्वाचन आयोग के मिशन 414 के तहत चला यह विशेष मतदाता जागरूकता अभियान
हिमाचल प्रदेश में आम लोकसभा चुनाव-2019 में 60 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज करने वाले मतदान केंद्रों के लिए निर्वाचन आयोग ने मिशन 414 की शुरूआत की है। मिशन 414 के तहत कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है। इसी मिशन के तहत 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी कुल ऐसे 20 मतदान केंद्र चिन्हित किये हैं जिनमें गत आम लोकसभा चुनाव के दौरान 60 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज हुआ था। इसी विशेष अभियान के तहत जोगिन्दर नगर विस निर्वाचन क्षेत्र के 20 मतदान केंद्रों में यह मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया जो आज संपन्न हो गया।