2106 दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान

2106 दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान

2106 दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान

सरकाघाट, 16 अप्रैल
आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मध्य नजर सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम स्वाति डोगरा की अध्यक्षता में बीएलओ और सुपरवाईजर के साथ दिव्यांगजनों व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाओं को घर से मतदान करने की सुविधा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 12 सुपरवाईज़र व 112 बीएलओ ने भाग लिया। सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम ने बताया कि 35- सरकाघाट में 2106 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। एसडीएम ने कहा कि सभी बीएलओ व सुपरवाईज़र को 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता तथा दिव्यांगजन मतदाताओं की सूची मतदान केंद्र अनुसार उपलब्ध करवाई गई है तथा 12-डी फॉर्म भी की आवंटन किए गए हैं। साथ ही 12 डी फार्म भरने का प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने सभी सुपरवाईज़र व बीएलओ को अपने क्षेत्र में ऐसे मतदाता जो मतदान केन्द्र तक पहुचने में असमर्थ हैं, के पास जा कर 12डी फार्म भरवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस फार्म को भर कर 85 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर बैठे मतदान कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के 112 मतदान केन्द्रों में कुल 90967 मतदाता मतदान करेंगे जिसमें 85 वर्ष से अधिक उम्र के 1203 मतदाता हैं तथा 903 दिव्यांग मतदाता हैं।

उन्होंने सभी बीएलओ और सुपरवाइजर को निर्देश दिए गए कि यदि कोई युवा 01 अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु या इससे अधिक की आयु पूर्ण कर रहा हो, तो उनका नाम बीएलओ मतदाता सूची में जोड़ना सुनिश्चित करें। बैठक में सभी सुपरवाइजर को यह भी निर्देश दिए गए कि वे सब पोलिंग बूथ में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जांचे और उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करें।
इसके अतिरिक्त उन्होंने निर्देश दिए कि हर स्कूल में स्वीप के माध्यम से चलाई जा रहे कार्यक्रमों में लोगों, युवा मतदाताओं व बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करें।