8 से 12 मार्च तक होगा राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन

8 से 12 मार्च तक होगा राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन

बैजनाथ शिवरात्रि लोगों की आस्था का उत्सव : किशोरी लाल

8 से 12 मार्च तक होगा राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन

सांस्कृतिक संध्याओं में स्थानीय कलाकारों को दिया जाएगा अधिमान

सीपीएस किशोरी लाल ने घिरथौली में किया ओबीसी भवन का शिलान्यास

बैजनाथ, 2 मार्च :- राज्य स्तरीय शिवरात्रि-2024 के सफल आयोजन को लेकर बैठक का आयोजन बचत भवन में किया गया। मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल विशेष रूप में बैठक में उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता मेला समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम बैजनाथ देवी चन्द ठाकुर ने की ।

सीपीएस किशोरी लाल ने कहा कि राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे जबकि समापन अवसर पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर शिरकत करेंगे।


किशोरी लाल ने कहा कि बैजनाथ शिवरात्रि उत्सव के आयोजन का धार्मिक तथा पुराणिक महत्व है और यह लोगों की आस्था से जुड़ा पर्व है। उन्होंने कहा कि उत्सव का आयोजन लोगों के सहयोग और भागेदारी से ही होता है। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि, बैजनाथ के लोगों का उत्सव है। इसके आयोजन में सभी को शामिल कर उत्सव की शोभा को ओर बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज तैयारी का जायजा लिया गया है और लगभग सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है ।
उन्होंने कहा कि बैजनाथ शिवरात्रि उत्सव बाबा बैजनाथ की पावनधरा का प्राचीन उत्सव है और इसे संजोय रखना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि उत्सव के बाद प्रदेश भर में मेलों और उत्सवों का आरम्भ होता है। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन 8 मार्च से 12 मार्च 2024 तक हर्षोल्लास एवं धूमधाम से किया जायेगा। इस दौरान शोभायात्रा और झांकियां का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन इंदिरा गांधी स्टेडियम में किया जाएगा और इस दौरान तीन सांस्कृतिक संध्याएं होंगी।


उन्होंने यह भी कहा कि उत्सव के दौरान ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में 5 दिन तक हवन का आयोजन किया जाएगा ताकि भगवान के आशीर्वाद से प्रदेश और क्षेत्र में खुशहाली बनी रहे। उन्होंने कहा कि उत्सव में प्रदेश के लोक कलाकारों और स्थानीय कलाकारों को अधिक अधिमान देना सुनिश्चित किया जाएगा ।
उन्होंने यह भी कहा कि मेले के दौरान विभागीय प्रदर्शनियां, खेल गतिविधियों और बेबी शो का भी आयोजन किया जाएगा।
बैठक में मेला कमेटी के अध्यक्ष देवी चंद ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि 4 मार्च को झूलों के स्थान की नीलामी होगी जबकि 5 और 6 मार्च को स्टाल आवंटन किया जाएगा।
इसके उपरान्त सीपीएस किशोरी लाल ने घिरथौली में 5 लाख की लागत से निर्मित होने वाले ओबीसी भवन का शिलान्यास किया।


उन्होंने इस दौरान स्थानीय लोगों द्वारा रखी गई मांगों को चरणबद्ध रूप से पूर्ण करने का भी आश्वासन दिया।
इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र जम्वाल , युवा कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र राव, , महिला कांग्रेस अध्यक्ष जमुना गोयल, तहसीलदार रमन ठाकुर , अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग संजीव सूद, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राहुल धीमान, शरती शर्मा , कांता देवी , वेदना कुमारी ,अमित कपूर, मिलाप राणा, संजीव व्यास , रमेश चड्डा, मनोज कपूर , विकास राणा, महिंदर डोहरी, चम्पा चौधरी, राजकुमार , अमित कपूर, सचिन शर्मा , संसार राणा , जगदीश राणा , भंबो देवी , सहित मेला समिति के सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे ।